मसूडों से आता है खून तो अपनी डाइट में शामिल करें विटामिन C से भरपूर ये चीजें

मसूडों से आता है खून तो अपनी डाइट में शामिल करें विटामिन C से भरपूर ये चीजें

सेहतराग टीम

विटामिन्स की जरूरत हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी है। इसलिए तो एक्सपर्ट हमें रोजाना ऐसा भोजन करने की सलाह देते हैं, जो विटामिन से भरपूर होते हैं। वहीं कई रोग तो विटामिन की कमी से भी होते हैं। ऐसे ही अगर मसूड़ों से खून आता है तो ये विटामिन सी की कमी से होता है। नेशनल हेल्थ एंड न्यूट्रिशन एग्जामिनेशन सर्वे के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया, जिसमें रिसर्च करने वालों ने पाया कि जिन पार्टीसिपेंट के ब्लड में विटामिन-सी का लेवल कम था, उनके मसूड़ों से खून आने की संभावना ज्यादा थी। जानकारी के मुताबिक यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन स्कूल ऑफ डेंटिस्ट्री के ओरल हेल्थ साइंस के सहायक प्रोफसर फिलिप ह्यूजेल की माने तो अगर आपके दांतों से खून बह रहा है, तो ब्रश करें क्योंकि ये मसूड़े में सूजन का शुरुआती संकेत हो सकता है। इसके अलावा आपको विटामिन सी के लेवल को भी जांचना चाहिए।

पढ़ें- नारी का साग: विटमिन और मिनरल्स का पावर डोज

मसूड़ों से ब्लीडिंग होने पर होने वाली समस्या (Causes of gums bleeding in Hindi):

मसूड़ों से ब्लीडिंग होने के कारण होने वाले अन्य लक्षणों में शामिल हैं- बदबूदार सांस, मसूड़ों का ढीलापन, मसूड़ों में सूजन, मसूड़ों का लाल या बैंगनी रंग का होना, ढीले दांत, मुंह के छाले या अल्सर। इसके अलावा मसूड़ों से ब्लीडिंग होने पर शरीर की प्रणालियों से जुड़े कई अन्य लक्षण भी देखने को मिल सकते हैं। 

इन चीजों को डाइट में शामिल करने से आप विटामिन-सी की समस्या से बच सकते हैं

डाइट में शामिल करें नींबू

खट्टे फलों में विटामिन-सी होता है जो मसूड़ों के लिए अच्छा होता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। मसूड़ों से खून आने की समस्या होने पर अपने डाइट में नींबू को शामिल करें। इससे आपको राहत मिल सकती है। 

संतरा करेगा मसूड़ों की सूजन दूर

संतरे में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। मसूड़ों से ब्लीडिंग की समस्या होने पर एक कप संतरे के जूस में एक चुटकी जीरा पाउडर और आधा चम्मच नेचुरल शुगर मिलाकर पिएं। कुछ दिनों तक लगातार सेवन करने से समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

आंवला दिलाएगा मसूड़ों में सूजन और ब्लीडिंग से निजात

आंवला में सबसे ज्यादा विटामिन-सी पाया जाता है। आंवले में मौजूद बैक्टीरियल संक्रमण, मसूड़ों से ब्लीडिंग की समस्या को दूर करने में लाभकारी होता है और शरीर में विटामिन-सी की कमी को दूर करता है।

मुंह के रोगों के लिए कारगर है गाजर

गाजर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, डी, सी, बी-6, प्रोटीन, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट और पोटेशियम होता है। मसूड़ों से ब्लीडिंग होने पर गाजर के ताजे पत्तों को चबाने से फायदा मिलता है। इसके अलावा गाजर का जूस निकालकर पीने से मुंह के अल्सर, मुख के दुर्गंध और मसूड़ों से ब्लीडिंग की समस्या दूर हो सकती है। 

बथुए की पत्तियां चबाने से मिलेगा फायदा

हरी पत्तेदार सब्जी बथुआ साग में विटामिन सी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। ये दांतों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते है। मसूड़ों से ब्लीडिंग होने पर बथुए की पत्तियों को कच्चा चबाएं इससे आपको राहत मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें-

इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर डायबिटीज में लाभकारी होता है ड्रैगन फ्रूट, जानें सभी फायदे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।